US रक्षा मंत्री ने कहा- मोदी महान शख्सियत, गंभीर मुद्दे पर जगाने के लिए शुक्रिया

वॉशिंगटनःसिंगापुर के शांगरी-ला डायलॉग में कई देशों पर बढ़ते  कर्ज का मुद्दा उठाने पर नरेंद्र मोदी के तारीफ करते अमरीकी रक्षा मंत्री जैम्स मैटिस ने  कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में एक गंभीर मुद्दे पर प्रकाश डाला और भविष्य में इसके खतरे से आगाह भी किया जिसके लिए उनका शुक्रिया। कोई भी देश कर्ज देकर मुद्दों को भटका सकता है। उन्होंने बताया कि मोदी की कही बातों ने मुझे सोचने पर मजबूर कर दिया। बता दें कि मोदी ने 1 जून को सिंगापुर यात्रा के दौरान शांगरी-ला डायलॉग को संबोधित किया था। इस दौरान मैटिस और मोदी की मुलाकात भी हुई थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने 1 जून को सिंगापुर में शांगरी-ला डायलॉग को संबोधित करते  हिंद-प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति कायम करने और शक्ति के संतुलन को लेकर भारत के विचार रखे। मोदी ने भाषण में कई देशों पर बढ़ते भारी कर्ज के बोझ का मुद्दा भी उठाया। तब उनका इशारा दक्षिण-चीन सागर और चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर की ओर था। चीन ने इसके लिए श्रीलंका और पाकिस्तान को कर्ज दिया है। इससे चीन सरकार के ऊपर भी बोझ बढ़ा है।

इसे भी पढ़ें-  लगातार छठे दिन कम हुईं कीमतें, दिल्ली में पेट्रोल 78 रुपये के नीचे आया

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने शांगरी-ला में दिए नरेंद्र मोदी के बयान का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि हम भारत-चीन के रिश्तों से जुड़े भारत के बयान की सराहना करते हैं। चीन द्विपक्षीय रिश्तों को आगे बढ़ाने का इच्छुक है। मोदी ने कहा था कि एशिया और दुनिया का भविष्य बेहतर तभी होगा तब भारत और चीन विश्वास और भरोसे के साथ मिलकर काम करेंगे। दोनों देशों ने संबंधों को बनाए रखने में सूझबूझ का परिचय दिया है।

Leave a Reply