आज भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच ट्वेंटी-20 सीरीज जीतने की जंग

हैदराबाद। तीन मैचों की टी-20 सीरीज में शुक्रवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हैदराबाद में निर्णायक मुकाबला है। क्योंकि दोनों ही टीमें एक-एक मैच जीत चुकी हैं। ऐसे में सीरीज जीत के लिए इस मुकाबले में जीत दर्ज करना जरुरी है।

पिछले मैच में मिली हार के बाद टीम इंडिया जरुर थोड़ी मायूस होगी, मगर हैदराबाद में पलटवार की उम्मीद है। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरे दौरे में टीम इंडिया का प्रदर्शन ऐसा ही रहा है। ऑस्ट्रेलिया को पांच मैचों की वनडे सीरीज में 4-1 से हराने के बाद भारत ने पहला टी-20 भी आसानी से जीत लिया था। ऐसे में दोनों टीमें ही वापसी के लिए पूरा जोर लगाएंगी।
इस गेंदबाज से रहना होगा होशियार-
गुवाहाटी के टी-20 मैच में विश्व प्रसिद्ध भारतीय बल्लेबाजी क्रम ऑस्ट्रेलिया के जेसन बेहरनडर्फ के सामने फेल हो गया था। विराट कोहली के हाथों भी टी-20 मैचों में शून्य पर आउट होने का शर्मनाक रिकॉर्ड बना था। बेहरनडर्फ की स्विंग होती गेंदों का भारतीय बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। तीसरे मैच में भारतीय बल्लेबाजों को इसी गेंदबाज सावधान रहना होगा।
चहल और कुलदीप से हैं टीम को उम्मीदें-

गुवाहाटी के मैच में भारत के तेज गेंदबाजों ने तो ठीक प्रदर्शन किया था, लेकिन युवा स्पिनरों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव अपना असर छोड़ पाने में नाकाम रहे थे। यादव ने काफी शॉर्ट लेंथ या फुल लेंथ गेंदबाजी की थी और दोनों तरह की गेंदों पर उन्हें काफी मार पड़ी थी।

टीम इंडिया में बदलाव की आशंका कम-

कप्तान विराट कोहली चहल और यादव की जोड़ी पर भरोसा जता सकते हैं और अक्षर पटेल को इस मैच में भी बाहर ही बैठना होगा। इसकी वजह यह है कि गुवाहाटी में भारतीय स्पिनरों को ओस की वजह से भी गेंद पर ग्रिप बनाने में दिक्कत हो रही थी। यह तथ्य कप्तान के ध्यान में रहेगा। वहीं संन्यास लेने की घोषणा कर चुके आशीष नेहरा को भी पहले मैचों की तरह बाहर बैठना पड़ सकता है।

कंगारुओं को रास आ रही वॉर्नर की कप्तानी-

स्टीव स्मिथ के चोटिल होकर स्वदेश लौट जाने के बाद डेविड वॉर्नर ने टी-20 मैचों में कप्तानी संभाली है। उनकी कप्तानी में, दूसरे टी-20 मैच में, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया। उन्होंने बेहरनडर्फ का अच्छा इस्तेमाल किया। हेनरिक्स को उन्होंने नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए भेजा। बीच के ओवरों में लेग स्पिनर एडम जंपा ने कमाल की गेंदबाजी की। यानी वॉर्नर की सभी चालें कामयाब रही। इस मैच में भी उन्हें अपनी टीम से पुराने प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

ऐसा रहेगा पिच और मौसम का मिजाज-

इस स्टेडियम की पिच पर तेज बल्लेबाजी होने की उम्मीद है। यहां आइपीएल के कई मैच होते आए हैं, हालांकि यह पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जाएगा। गुवाहाटी में दर्शकों को कम रन देखने को मिले थे, लेकिन यहां रनों की बरसात देखने को मिल सकती है।

इसके अलावा मौसम वैज्ञनिकों ने बारिश होने का अनुमान भी जताया है। ऐसे में मैच बारिश से प्रभावित हो सकता है।
टीमें इस प्रकार हैं-

भारत- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, आशीष नेहरा, दिनेश कार्तिक, लोकेश राहुल और अक्षर पटेल।

ऑस्ट्रेलिया- डेविड वॉर्नर (कप्तान), जेसन बेहरनडर्फ, डैन क्रिश्चन, नाथन कूल्टर नाइल, एरोन फिंच, ट्रेविड हेड, मोइसिस हेनरिक्स, ग्लेन मैक्सवेल, टिम पेन, केन रिचर्डसन, एडम जंपा, मार्कस स्टोइनिस और एंड्रयू टाइ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *