देश का पहला एयरपोर्ट जिसकी सुरक्षा व्यवस्था है महिला बटालियन के हाथ

जयपुर। राजस्थान के किशनगढ़ में आज से शुरू हो रहा एयरपोर्ट देश पहला एयरपोर्ट है, जिसकी पूरी सुरक्षा व्यवस्था राजस्थान की महिला पुलिस बटालियन हाडी रानी बटालियन के हाथ में रहेगी। करीब 135 करोड़ रुपए की लागत से बने इस एयरपोर्ट की खास बात यह है कि इसका निर्माण निर्धारित समय से एक वर्ष पूर्व ही पूरा हो गया।

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे बुधवार दोपहर तीन बजे इसका लोकार्पण करेंगे। इस एयरपोर्ट के बनने से पुष्कर के प्रसिद्ध ब्रह्मा मंदिर और ख्वाजा साहब की दरगाह जाने के लिए अब हवाई सेवा भी उपलब्ध जो जाएगी।

किशनगढ़ का मार्बल खरीदने के लिए आने वालों को भी अब काफी आसानी हो जाएगी। लोकार्पण के बाद अगले सप्ताह से यहां से उदयपुर और दिल्ली के लिए हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। रेस्पांस देखने के बाद यहां से अन्य शहरों के लिए भी हवाई सेवा शुरू हो सकती है। इस एयरपोर्ट को हवाई जहाज उडाने की ट्रेनिंग देने वाले सेंटर के रूप में विकसित करने की योजना भी है।

स्वीकृति के एक दिन बाद ही उद्घाटन

इस एयरपोर्ट के लिए डीजीसीए की स्वीकृति मंगलवार को ही आई और एक दिन बाद ही मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इसके उद्घाटन का निर्णाय कर लिया। इसके पीछे एक बड़ा राजनीतिक कारण बताया जा रहा है। दरअसल इस एयरपोर्ट की नींव यूपीए सरकार के समय तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रखी थी और उस समय यहां से सांसद सचिन पायलट ने इसके लिए काफी प्रयास किए थे। अब अजमेर में उपचुनाव है और राजे इसे लेकर कांग्रेस को श्रेय लेने का मौका नहीं देना चाहती। यही कारण रहा कि स्वीकृति के एक दिन बाद ही इसे लोकार्पित करने का निर्णय कर लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *