जलते ही चलेंगी 5 चकरी और अनार से निकलेंगे 7 कलर

जबलपुर,यभाप्र। दीपावली नजदीक आते ही शहर में पटाखा बाजार सजने लगे हैं। इस बार कई तरह की आतिशबाजी बाजार में आ गई है। नगर निगम प्रशासन ने फुटकर पटाखा बाजारों के लिए शहर में 29 जगहों को चिन्हित किया है, जहां जिन व्यापारियों के पास पटाखा बेचने के लिए लायसेंस हैं, वे अपनी दुकानें लगाएंगे। जिला प्रशासन द्वारा जिन व्यापारियों को पटाखा दुकानें लगाने के िलए लाइसेंस जारी िकए गए हैं, उनमें सबसे अधिक दुकानें शहीद स्मारक गोलबाजार में लगेंगी। पिछले वर्ष की तरह ही इस बार भी मु य पटाखा बाजार गोलबाजार में ही लगेगा। यहां करीब-करीब 132 लायसेंसधारक हैं, जो अपनी दुकानें लगाएंगे। आतिशबाजी बाजार में इस बार स्काई शॉट से लेकर रोशनी में कई नए आइटम आए हैं। विक्रेता बताते हैं कि लोग स्काई शॉट की ज्यादा डिमांड करते हैं इसलिए इनमें वैराइटी ज्यादा हैं। इस बार चाइना मेड के मुकाबले भारत में बनी आतिशबाजी की डिमांड ज्यादा है। एक पैक, जिसमें आग लगाते ही 5 चकरी निकलेंगी और जमीन पर घूमना शुरू कर देंगी। फिर अनार चलेगा। आतिशबाजी का यह खास पैक 2 इन 1 अनार विद चकरी इस बार दिवाली के लिए आया है। इसके एक पैक में 5 पीस हैं और पैक की कीमत 150 रुपए है। बजेगा पुलिस सायरन- इस बार अलग वैराइटी का अनार आया है, इसे चलाने पर कलरफुल आतिशबाजी चलेगी और पुलिस का सायरन भी बजेगा।
2 इन 1 अनार में हर चकरी से अलग-अलग रंग की रोशनी निकलेगी
क्रैकिंग फाउंटेन- इससे निकलने वाली आतिशबाजी 20 से 22 फीट ऊपर तक जाएगी। इसमें से सितारे सहित कई तरह के डिजाइन निकलेंगे।
शॉवर अनार भी खास- शॉवर अनार में से बॉल निकलेगी, जो आसमान में जाएगी। अभी तक एक शॉवर अनार से एक बॉल निकलती थी, इस बार एक शॉवर अनार में से 5 बॉल निकलेंगी।
बच्चों के लिए कार्टून कैरेक्टर अनार
इस बार बच्चों के लिए उनके पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर पर आधारित आतिशबाजी भी आई है। इनमें अनार और कलरफुल मेहताब खास है। अनार में छोटा भीम, डोरेमॉन सहित अन्य कैरेक्टर हैं, वहीं कलरफुल एक मेहताब से ग्रीन, रेड और गोल्डन सहित कई कलर की रोशनी निकलेगी। इसके अलावा लोगों के लिए कलरफुल अनार भी आए हैं। यानी एक पैक में 10 तरह के अनार है। इनमें गोल्डन, सिल्वर और कलर सहित कई तरह की रोशनी निकलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *