दीपावली से पहले शुक्र-पुष्य नक्षत्र की चमक से दमकेगा बाजार

उज्जैन। 13 से 19 अक्टूबर तक सप्ताह भर में खरीदी के तीन महामुहूर्त आ रहे हैं। 13 अक्टूबर को शुक्र पुष्य नक्षत्र की चमक से बाजार दमकेगा। धनत्रयोदशी पर भौम प्रदोष का संयोग तथा दीपावली के दिन हस्त और चित्रा नक्षत्र की साक्षी चमक को बरकरार रखेगी। खुशियों की खरीदी के लिए यह मुहूर्त खास हैं। इनमें भूमि, भवन, वाहन, इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद, वस्त्र, आभूषण, सौंदर्य प्रसाधन, बहीखाते आदि की खरीदी समृद्घि प्रदान करेगी।

ज्योतिषाचार्य पं.अमर डब्बावाला के अनुसार 13 अक्टूबर को उदयकाल में सर्वार्थसिद्घि योग रहेगा। पश्चात सुबह 7.46 से पुष्य नक्षत्र शुरू होगा, जो अगले दिन सूर्योदय के बाद तक रहेगा। हर प्रकार की खरीदी के लिए शुक्रवार व शनिवार का लाभ लिया जा सकता है। पुष्य को नक्षत्रों का राजा कहा गया है। इस नक्षत्र के स्वामी बृहस्पति व उप स्वामी शनि हैं। बाजार की आर्थिक स्थित इन दोनों ग्रहों पर निर्भर करती है।

ऐसे में सर्वार्थसिद्घि योग के साथ शुक्र पुष्य की शुरुआत बाजार में जोरदार ग्राहकी का संकेत दे रही है। पुष्य नक्षत्र की साक्षी भूमि, भवन, वाहन, मशीनरी, बहीखाते, वस्त्र, आभूषण, सौंदर्य प्रसादन सहित हर प्रकार की खरीदी के लिए विशेष शुभ मानी जाती है। दीपावली से पहले इस नक्षत्र में खरीदी स्थाई समृद्घि प्रदान करने वाली कही गई है।

धनतेरस पर खरीदें भूमि, भवन

कार्तिक मास की त्रयोदशी धनतेरस के नाम से प्रसिद्घ है। इस दिन भौम प्रदोष का संयोग भूमि, भवन, खड़ी फसल आदि के सौदे शुभ फल प्रदान करेंगे। बही-खाते, कलम दवात, सोने-चांदी के आभूषण तथा मूर्ति, बर्तन, कलश, पंचपात्र तथा मूर्तियां, कम्प्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल, एसेसरीज आदि खरीद कर प्रदोष काल में पूजन करने से कुबेर व लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। इस दिन से यम के निमित्त दीप दान का विशेष महत्व है।

कार्तिक अमावस्या पर गुरुवार का दिन खास

कार्तिक मास की अमावस्या पर गुरुवार के दिन महालक्ष्मी का पूजन होगा। इस दिन सूर्योदय के समय हस्त नक्षत्र के बाद चित्रा नक्षत्र का संयोग मिलेगा। ऐसा कम ही होता है, जब कार्तिक मास की अमावस्या पर गुरुवार का दिन होता है। इस दिन महालक्ष्मी का पूजन तथा खरीदी विशेष मानी गई है। 10 विद्य लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए इस दिन सोने, चांदी के सिक्के, आभूषण, अलमारी, तिजोरी आदि खरीदना श्रेयस्कर रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *