भारत आस्ट्रेलिया-पहला टी-20 आज रांची में

रांची। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी-20 मैच शनिवार को रांची में खेला जाना है, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी के इस होम ग्राउंड पर क्रिकेट फैन्स को मायूसी का सामना करना पड़ सकता है। कारण- मौसम। मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार दोपहर बाद बारिश के आसार हैं।

इंद्र देवता ने मेहरबानी नहीं दिखाई तो मैच पर पानी फिर सकता है। खेल शाम 7 बजे शुरू होना है। हालांकि जेएससीए ने इन हालात से निपटने की तैयारी कर रखी है। अधिकारियों के मुताबिक, बारिश खत्म होने के 20 मिनट बाद मैच शुरू कराने की व्यवस्था की गई है।
इस मैच में टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज में मेहमान टीम का सफाया कर आईसीसी टी20 रैंकिंग में लंबी छलांग लगाने का मौका रहेगा। ऑस्ट्रेलिया भी वनडे सीरीज की करारी हार के साथ ही अपनी रैंकिंग में सुधार के लक्ष्य के साथ मोर्चा संभालेगा।
भारत ने यदि ऑस्ट्रेलिया का 3-0 से सफाया किया तो वह रैंकिंग में दूसरे क्रम पर पहुंच जाएगा। भारत अभी आईसीसी टी20 रैंकिंग में 116 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है और कंगारू टीम के खिलाफ सीरीज 3-0 से जीतने पर उसे 6 अंक मिलेंगे। इस तरह वह 122 अंकों के साथ पाकिस्तान (121) को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगा। न्यूजीलैंड सूची में 125 अंकों के साथ पहले क्रम पर है।
इसी प्रकार ऑस्ट्रेलिया अभी 110 अंकों के साथ टी20 रैंकिंग में सातवें स्थान पर है। द. अफ्रीका के भी 110 अंक है, लेकिन दशमलव की गणना में बेहतर होने की वजह से वह छठे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया ने यदि सीरीज में भारत का 3-0 से सफाया किया तो उसे 10 अंक मिलेंगे और वह 120 अंकों के साथ तीसरे क्रम पर पहुंच जाएगा।
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी तक कुल 13 टी20 मैच खेले गए, जिनमें से भारत ने 9 और ऑस्ट्रेलिया ने 4 मैच जीते। इनके बीच हुए पिछले 6 मैच भारत ने जीते। भारतीय धरती पर इनके बीच तीन टी20 मैच खेले गए और तीनों में भारत विजयी रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *