UBER की सेल्फ ड्राइविंग कार ने महिला को कुचला, कंपनी ने की सेवा बंद करने की घोषणा

वॉशिंगटन। राइड शेयरिंग वाहन उबर ने सोमवार को कहा कि वह सेल्फ ड्राइविंग कार के इस्तेमाल पर कुछ समय के लिए रोक लगाने जा रही है। कंपनी का ये बयान उस घटना के बाद आया है जब इस तरह के एक वाहन ने अमेरिका के एरिजोना में एक पैदलयात्री को टक्कर मार दी जिसके बाद उसकी जान चली गई।

अमेरिका के एरिजोना में ऊबर की सेल्फ ड्राइविंग कार ने पैदल चल रही एक महिला को कुचल दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। सेल्फ ड्राइविंग से हुए हादसे में यह पहली मौत बताई जा रही है, जब सड़क में चलने वाला कोई पैदल यात्री हादसे का शिकार हुआ है।

इसे भी पढ़ें-  पाकिस्‍तान ने सालों तक अमेरिका का भरपूर फायदा उठाया, लेकिन असल रिश्‍ता अब शुरू हुआ है : डोनाल्‍ड ट्रंप

एरिज़ोना में उबर की सेल्फ ड्राइविंग कार से हुई टक्कर में एलाइना हर्ज़बर्ग गंभीर रूप से घायल हो गई थीं। जिसके बाद उनकी मौत हो गई। हादसे के समय कार की स्पीड 65km/h थी। ऊबर की यह सेल्फ ड्राइविंग टैक्सी हादसे के समय ट्रायल पर थी। इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक हादसे के बाद ऊबर ने अपने इस ट्रायल को फिलहाल अमेरिका और कनाडा में सस्पेंड कर दिया है।

पुलिस के मुताबिक जिस वक्त हादसा हुआ, उस दौरान कार ऑटोमेटिक मोड में थी। वीकल ऑपरेटर पीछे की तरफ बैठा था, लेकिन जब तक वह कार पर नियंत्रण करता तब तक वह खतरनाक हादसे को अंजाम दे चुकी थी।

इसे भी पढ़ें-  अमृतसर से 350 किमी दूर अंडरग्राउंड टनल बना रहा पाक, न्यूक्लियर हथियारों का जखीरा रखने की तैयारी!

एक ट्वीट में उबर ने पीड़ित महिला के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए, हर तरह की कार्यवाही में सहयोग करने की बात कही है। हालांकि पुलिस, नेशनल ट्रांसपोर्ट सेफ्टी बोर्ड और नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनस्ट्रेशन के साथ मिलकर इस मामले की जांच करेगी।

उबर टेक्नोलॉजी के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी नॉर्थ अमेरिका में अपने टेस्ट को सस्पेंड कर रही है। उबर एरिजोना के फोनिक्स और टेम्पे में सेल्फ ड्राइविंग कारों की टेस्टिंग कर रही थी। इसके अलावा कंपनी सैन फ्रांसिसको, पिट्सबर्ग और टोरंटो जैसे शहरों में भी सेल्फ ड्राइविंग का ट्रायल कर रही है।

मालूम हो कि गूगल समेत कई बड़ी कंपनियां सेल्फ ड्राइविंग वाहनों पर काम कर रही हैं। इस घटना से उनकी कोशिशों को झटका लग सकता है।

Leave a Reply