LIVE IND vs BAN: बांग्लादेश ने भारत को दिया 167 रन का टारगेट

कोलंबो। निदहास T-20 ट्राई सीरीज में भारत और बांग्लादेश के बीच फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है। बांग्लादेश ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 166 रन बना कर भारत को जीत के लिये 167 रन का टारगेट दिया

उसके 9 खिलाड़ी पवेलियन लौटे। इससे पहले बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं रही। चालीस रन के भीतर ही उसके तीन विकेट गिर गए थे। लिटन दास 11 रन तो सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने 15 रन बनाकर आउट हुए। लिटन दास को युजवेंद्र चहल ने अपना शिकार बनाया, तो वहीं लिटन दास को वाशिंगटन सुंदर ने चलता किया।

वहीं तीसरे विकेट के रूप में सौम्य सरकार आउट हुए। वो केवल एक रन बनाकर आउट हुए। उन्हें चहल ने धवन के हाथों झिलवाया। इसके बाद चहल ने मुश्फिकुर रहीम को अपना शिकार बनाया। रहीम 9 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद महमुदुल्लाह भी रन आउट हो गए।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। नई पिच पर खेले जा रहे फाइनल मैच में टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया। मोहम्मद सिराज की जगह टीम में जयदेव उनादकट को जगह मिली है। वहीं बांग्लादेश टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

एक तरफ युवा खिलाड़ियों से सजी टीम इंडिया है तो वहीं दूसरी तरफ अनुभवी बांग्लादेश। जिसने सेमीफाइनल मुकाबले में मेजबान श्रीलंका को हराकर ये साबित कर दिया कि वो उलटफेर का माद्दा रखती है। ऐसे में खिताबी मुकाबले के रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें-  नोटबंदी: 35 हजार खातों में हुए थे 17 हजार करोड़ रुपए जमा, सरकार का खुलासा

हालांकि पलड़ा भारत का ही भारी नजर आ रहा है। निदहास ट्रॉफी के फाइनल तक पहुंचने में टीम इंडिया ने शानदार खेल दिखाया है। भारत ने अपने चार में से तीन मुकाबले जीते हैं। वो भी तब जब टीम में विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी समेत कई अनुभवी खिलाड़ी नहीं है। मगर भारत को बांग्लादेशी टीम की ताकत का अंदाजा है, इसलिए इस टीम इंडिया इसे हल्के में लेने की भूल नहीं करेगी। मैच से एक दिन पहले मीडिया से बात करते हुए दिनेश कार्तिक ने भी ये साफ कर दिया कि, हमें बांग्लादेश टीम की क्षमता के बारे में बता है।

बल्लेबाजी में टीम इंडिया भारी

वैसे भी T-20 फॉर्मेट में जो टीम दबाव का ज्यादा अच्छे से सामना करती है, बाजी उस के हाथ आती है। जिस तरह श्रीलंका के खिलाफ हुए आखिरी मैच में बांग्लादेश के जज्बा दिखाया, उससे तो टीम इंडिया के लिए राह आसान नहीं दिख रही है। हालांकि भारत के लिए राहत की बात है कि कप्तान रोहित शर्मा फॉर्म में आ गए हैं। वहीं लोअर मिडिल ऑर्डर में सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे ने भी अहम मौकों पर टीम के लिए रन जो़ड़े हैं। ऐस में बल्लेबाजी को लेकर टीम ज्यादा परेशान नहीं होगी। वहीं गेंदबाजी में भी युजवेंद्र चहल और शार्दुल ठाकुर ने प्रभावित किया है। वहीं पावर-प्ले में वॉशिंगटन सुंदर ने भी फिरकी का जलवा दिखाया है।

इसे भी पढ़ें-  पाटीदारों के असर वाली 83 सीटों में 23 पर BJP को बढ़त, 16 पर कांग्रेस

दूसरी तरफ बांग्लादेश की ताकत उनकी बल्लेबाजी है। मगर टीम मुश्फिकर रहीम और महमुदुल्लाह पर ज्यादा निर्भर करती है। श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में दोनों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाने में अहम रोल निभाया। इसके अलावा सौम्य सरकार और शब्बी रहमान का फॉर्म जरूर टीम की परेशानी बढ़ा रहा है। ऐसे में खिताबी मुकाबले में टीम मैनेजमेंट को इन दोनों बल्लेबाजों से ज्यादा उम्मीदें होंगी।

वहीं गेंदबाजी में टीम मुस्तफिजुर रहमान पर ज्यादा भरोसा करेगी, क्योंकि इस टूर्नामेंट में रहमान ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 6 विकेट झटके हैं। मगर टीम इंडिया को खतरा रूबेल हुसैन से होगा, जो टूर्नामेंट में असरदार नजर आए हैं। हालांकि ऑफ स्पिनर महेदी हसन 15 ओवर फेंककर एक ही विकेट ले पाए हैं। ऐसे में बांग्लादेश टीम इसे लेकर थोड़ा परेशान होगी।

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

भारत की तरफ से वॉशिंगटन सुदंर पर सबकी नजर रहेगी, निदाहस ट्रॉफी में सुंदर असरदार गेंदबाजी कर रहे हैं। अब तक किसी भी मुकाबले में सुंदर ने 28 रन से ज्यादा नहीं दिए हैं। वहीं बांग्लादेश के खिलाफ हुए लीग मुकाबले में सुंदर ने पावर-प्ले में उनके बल्लेबाजों को काफी परेशान किया। जहां सुंदर टीम इंडिया के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं, वहीं बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान अहम साबित हो सकते हैं। अपनी सटीक लाइन-लेंथ के दम पर रहमान भारतीय बल्लेबाजों के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-  अलीगढ़: मस्जिद के पास बना दिया शौचालय, तोड़ने पहुंचा तो फायरिंग, आगजनी, एक की मौत

ऐसा रहेगा पिच का मिजाज-

पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल रहेगी। इस टूर्नामेंट में अब तक एक मुकाबले को छोड़ दें तो बाकी सभी मैच में लक्ष्य का पीछा करके टीम जीती है। वहीं मौसम जरूर मैच में खलल डाल सकता है। क्योंकि शाम को हल्की बारिश की आशंका है। ऐेसे में टॉस का रोल अहम रहेगा।

टीमें-

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उप-कप्तान), केएल राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्रा सिंह चहल, अक्षर पटेल, विजय शंकर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मुहम्मद सिराज, ऋषभ पंत (विकेटकीपर)।

बांग्लादेश: शाकिब-अल-हसन (कप्तान), महमुदुल्लाह, तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, इमरूल काएस, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), शब्बीर रहमान, मुश्तफिजुर रहमान, रुबेल हुसैन, तस्कीन अहमद, अबु हैदर, अबु जाएद, अरिफुल हक, नजमुल इस्लाम, नुरुल हसन, मेहदी हसन, लिटोन दास।

Leave a Reply