हिमाचल दौरे से पहले चंडीगढ़ पहुंचे पीएम मोदी, बिलासपुर में रखेंगे एम्स की आधारशिला

बिलासपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल प्रदेश की यात्रा पर रवाना हो गए हैं। बिलासपुर पहुंचने से पहले पीएम मोदी चंडीगढ़ पहुंचे जहां एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने उनका स्वागत किया। पीएम अपने हिमाचल दौरे पर तीन सौगातें देंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लुहणू स्थित इंडोर स्टेडियम से कोठीपुरा में एम्स व ऊना के सलोह में ट्रिपल आईटी का शिलान्यास करने के साथ कांगड़ा में स्टील प्लांट का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद होने वाली रैली में वह प्रदेश में चुनावी शंखनाद भी करेंगे।

एम्स की स्थापना से लोगों को प्रदेश में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी। मध्य हिमाचल में यह प्रदेश का सबसे बड़ा चिकित्सा संस्थान खुलेगा और लोगों को दूसरे राज्यों का रुख नहीं करना पड़ेगा। एम्स की घोषणा 2015 में मोदी सरकार ने आम बजट में की थी।

करीब ढाई साल के इंतजार के बाद एम्स का सपना साकार होने लगा है। स्टील प्लांट से एक हजार से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार प्राप्त होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त हजारों स्थानीय लोगों को व्यवसायिक तौर पर लाभ होगा। कंदरोड़ी स्टील प्लांट का शिलान्यास 2009 में यूपीए सरकार के कार्यकाल में हुआ था।

ऊना के हरोली हलके के सलोह में खुलने वाली ट्रिपल आइटी से प्रदेश के युवाओं को निश्चित तौर पर लाभ मिलेगा। युवाओं को तकनीकी शिक्षा के साथ रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। पिछले पांच साल से यह संस्थान राजनीति का शिकार होता रहा है। संस्थान की कक्षाएं इस समय हमीरपुर में चल रही हैं।

नड्डा, जावड़ेकर, बीरेंद्र भी होंगे साथ –

प्रधानमंत्री मोदी के साथ केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर व केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र चौधरी के आने की उम्मीद है। स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा भी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *