धर्म

NGT की सफाई, कहा- अमरनाथ में मंत्रोचारण और आरती पर रोक नहीं

नई दिल्ली: नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने अमरनाथ श्राइन बोर्ड को अमरनाथ यात्रा के दौरान जयकारे, मंत्र और घंटी बजाने पर पर रोक लगाने का आदेश पर आज सफाई देते हुए कहा कि अमरनाथ को साइलेंट जोन में नहीं रखा गया है।

एनजीटी ने साफ किया है कि अमरनाथ की पवित्र गुफा के सामने शातिं बनाए रखने की अपील की गई थी।  यह नियम अमरनाथ के किसी अन्य भाग पर लागू नहीं होता है। एनजीटी का मानना है कि अमरनाथ के यात्रियों द्वारा लगाए गए जयकारों और घंटिया-मंजीरे बजाने से पर्यावरण को खतरा पहुंच रहा है।

एनजीटी ने दिया था आदेश
गौरतलब है कि एनजीटी ने पर्यावरण को ध्यान में रखकर अमरनाथ को शांत क्षेत्र घोषित करते हुए यात्रा के दौरान जयकारे लगाने और मंत्रों के उच्चारण पर रोक लगाने का आदेश दिया था।  एनजीटी प्रमुख न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अगुवाई वाली खंडपीठ ने सुनवाई के दौरान कहा कि अमरनाथ क्षेत्र पर्यावरण के लिहाज से बहुत संवेदनशील है। इस क्षेत्र में ग्लेशियरों की संवदेनशीलता को देखते हुए यात्रियों की संख्या सीमित रखने के साथ.साथ शोर शराबा नहीं होना चाहिए।  न्यायाधिकरण ने अमरनाथ क्षेत्र को शांत घोषित करते हुए श्राइन बोर्ड को आदेश दिया की अमरनाथ में घंटियां नहीं बजनी चाहिए।

Leave a Reply

Back to top button