Fashion

चेहरे पर नहीं चाहिए मुहांसे तो छोड़ना पड़ेगा इन 5 फूड्स का सेवन

हमारे चेहरे पर मुहांसों की कई वजहें होती हैं। बहुत अधिक तैलीय त्वचा का होना मुहांसों का प्रमुख कारण होता है। इसके अलावा हमारा खान-पान भी चेहरे पर मुहांसों का कारण हो सकता है। तमाम तरह के शोध इस बात को प्रमाणित करते हैं कि केवल खान-पान में बदलाव कर चेहरे से मुहांसों को पूरी तरह से दूर नहीं किया जा सकता लेकिन इन सबमें यह बात तय है कि हमारी डाइट का इस समस्या के समाधान में बड़ा योगदान होता है। हर फूड्स के अलग-अलग लोगों के शरीर और त्वचा पर अलग-अलग रिएक्शन होते हैं। लेकिन कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जो हर किसी की त्वचा पर मुहांसों का कारण हो सकते हैं। आज हम यहां आपको ऐसे ही 5 फूड्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आपको नहीं खाना चाहिए अगर आप चाहते हैं कि आपका चेहरा मुहांसों से न भर जाए।

आलू के चिप्स – आलू के चिप्स का प्रयोग क्विक स्नैक्स के रूप में खूब किया जाता है। लेकिन बहुत कम लोग यह जानते हैं कि त्वचा पर मुहांसे पैदा करने में इसका बड़ा रोल होता है। इसमें भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो कील-मुहांसों का कारण बनता है।

चॉकलेट – ताजा शोध बताते हैं कि चॉकलेट खाने की वजह से भी मुहांसे हो सकते हैं। चॉकलेट में मौजूद शुगर इसकी बड़ी वजह होती है। इसलिए अगर आप चेहरे पर मुहांसे नहीं चाहते तो आपको चॉकलेट खाना बंद करना होगा।

दूध – दूध भी चेहरे पर मुहांसों का कारण होता है। दूध और इससे बने उत्पाद इन्सुलिनोजेनिक होते हैं जिसका मतलब है कि हम जब भी दूध पीते हैं तो हमारे शरीर से बहुत थोड़ी मात्रा में ही इन्सुलिन का प्रोडक्शन होता है जो कि मुहांसों की वजह बनता है।

Leave a Reply

Back to top button