LatestSportsक्रिकेट

LIVE IND vs BAN: भारत ने बांग्लादेश को फाइनल में 4 विकेट हराया, कार्तिक ने खेली मैच जिताऊ पारी

स्पोर्टस डेस्क. श्रीलंका में निदाहास ट्राफी टी20 टूर्नामेंट के फाइनल में रोमांचक मैच में बांग्लादेश को 4 विकेट से हरा कर ट्राफी पर कब्जा कर लिया। मैच आखिर ओवर में रोमांचक हुआ। अंतिम बाल पर पांच रन की जरूरत थी दिनेश कार्तिक ने छक्का जमा कर मैच जीत लिया। मैच के हीरो दिनेश कार्तिक रहे।

निदहास T-20 ट्राई सीरीज में बांग्लादेश ने भारत को जीत के लिए 167 रनों का टारगेट दिया था। इससे पहले बांग्लादेश ने बीस ओवरों में 166 रन बनाए। जवाब में पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत शानदार रही। धवन और रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए पहले दो ओवरों में ही टीम का स्कोर तीस के पार पहुंचा दिया था। मगर ज्यादा तेजी से रन बनाने के चक्कर में धवन आउट हो गए। धवन ने दस रन बनाए।

इसके बाद आए रैना ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और लेग स्टंप के बाहर जाती गेंद को खेलने के चक्कर में विकेटकीपर को कैच थमा बैठे। भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 80 से ज्यादा रन बना लिए हैं। आखिरी आउट होने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा रहे। रोहित ने शानदार अर्धशतक जमाया। मगर जीत कार्तिक के कारण मिल सकी

इससे पहले बांग्लादेश ने शब्बीर रहमान की 77 रनों की पारी की बदौलत 166 रन बनाए। रहमान ने अपनी इस पारी में सात चौके और 4 छक्के जमाए। शब्बीर के अलावा निचले क्रम में आए मेहदी हसन ने भी ताबड़तोड़ 19 रन बनाए। भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल ने तीन विकेट झटके और उनादकट के खाते में दो विकेट आए।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था। बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही और चालीस रन के भीतर ही उसके तीन विकेट गिर गए थे। लिटन दास 11 रन तो सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने 15 रन बनाकर आउट हुए। लिटन दास को युजवेंद्र चहल ने अपना शिकार बनाया, तो वहीं लिटन दास को वाशिंगटन सुंदर ने चलता किया। वहीं तीसरे विकेट के रूप में सौम्य सरकार आउट हुए। वो केवल एक रन बनाकर आउट हुए। उन्हें चहल ने धवन के हाथों झिलवाया। इसके बाद चहल ने मुश्फिकुर रहीम को अपना शिकार बनाया। रहीम 9 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद महमुदुल्लाह भी रन आउट हो गए। मगर शब्बीर रहमान ने एक छोर संभाले रखा और टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

नई पिच पर खेले जा रहे फाइनल मैच में टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया। मोहम्मद सिराज की जगह टीम में जयदेव उनादकट को जगह मिली है। वहीं बांग्लादेश टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

एक तरफ युवा खिलाड़ियों से सजी टीम इंडिया है तो वहीं दूसरी तरफ अनुभवी बांग्लादेश। जिसने सेमीफाइनल मुकाबले में मेजबान श्रीलंका को हराकर ये साबित कर दिया कि वो उलटफेर का माद्दा रखती है। ऐसे में खिताबी मुकाबले के रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है।

हालांकि पलड़ा भारत का ही भारी नजर आ रहा है। निदहास ट्रॉफी के फाइनल तक पहुंचने में टीम इंडिया ने शानदार खेल दिखाया है। भारत ने अपने चार में से तीन मुकाबले जीते हैं। वो भी तब जब टीम में विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी समेत कई अनुभवी खिलाड़ी नहीं है। मगर भारत को बांग्लादेशी टीम की ताकत का अंदाजा है, इसलिए इस टीम इंडिया इसे हल्के में लेने की भूल नहीं करेगी। मैच से एक दिन पहले मीडिया से बात करते हुए दिनेश कार्तिक ने भी ये साफ कर दिया कि, हमें बांग्लादेश टीम की क्षमता के बारे में बता है।

167 रनों का पीछा करते हुए भारत ने 19 ओवर में पांच विकेट पर 155 रन हैं।  दिनेश कार्तिक 22 रन और विजय शंकर 12 बनाकर न। रोहित शर्मा 56, धवन 10  रन, सुरेश रैना शून्य, केएल राहुल 24 और मनीष पांडेय 28 रन पर आउट हुए। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बांग्लादेश ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 166 रन बनाए हैं।

रोहित ने किया टीम में एक बदलाव
-इस मैच के लिए भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टीम में एक बदलाव किया। उन्होंने मोहम्मद सिराज की जगह जयदेव उनादकट को खिलाया।

-बांग्लादेश ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया। टी-20 में भारत की टीम आजतक बांग्लादेश से नहीं हारी।

Leave a Reply

Back to top button