Technology

अब आपकी हर ‘बीमारी’ का इलाज है Google के पास

टेक्निकल डेस्‍क। वैसे तो हमारी हमारी हर समस्या का हल गूगल के पास होता है, लेकिन अब जिन दिक्कतों के लिए डॉक्टर के चक्कर लगाते थे, उस समस्या का समाधान भी गूगल के पास होगा. इससे पहले तक गूगल इमेज सर्च से लेकर कई कैटेगरी में सर्च करने के आप्शन हैं. अब गूगल ने इसमें ‘सिम्पटम सर्च’ नाम से नई कैटेगरी जोड़ी हैं. इस नई कैटेगरी में यूजर्स में बिमारियों के लक्षण बताकर उसके इलाज के बारे में गूगल से पूछ सकेंगे.

yashbharat

‘सिम्पटम सर्च’ नाम से गूगल के इस नए फ़ीचर में यूजर्स किसी बीमारी के होने पर डॉक्टर से पहले गूगल की राय लेकर, घर बैठे अपना शुरुआती इलाज कर सकेंगे. भारत में गूगल ने इस नए फीचर की शुरुआत की है. गूगल के ‘सिम्पटम सर्च’ फीचर की मदद से यूजर्स स्मार्टफोन पर घर बैठे, स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. अपोलो डॉक्टर की एक टीम साथ मिलकर गूगल इस फीचर में यूजर्स की समस्याओं का समाधान करेगी.

कैसे काम करेगा ये फीचर
इस नए फीचर में अगर कोई यूजर्स अपने लक्षण जैसे गले में खराश या दर्द के लिए सर्च करता है तो उससे जुड़ीं बीमारी की पूरी जानकारी इस ऐप में मिलेगी. बीमारी की जानकारी के साथ यूजर को सेल्फ ट्रीटमेंट के साथ नजदीकी डॉक्टर की जानकारी भी इस ऐप में मिलेगी. यह ऐप फिलहाल इंलिश और हिंदी दो भाषाओं में उपलब्ध है.

Leave a Reply

Back to top button