FEATURED

कम्प्यूटर और मोबाइल की फाइल पढ़ सकेंगे दृष्टिबाधित

इंदौर। अभी दृष्टिबाति कम्प्यूटर व मोबाइल में दर्ज जानकारी सुनकर ही समझ पाते थे, लेकिन अब इनमें दर्ज पीडीएफ और वर्ड फाइल को अंगुलियों से छूकर ब्रेल लिपि में पढ़ सकेंगे। एसजीएसआईटीएस के इलेक्ट्रिकल विभाग के सेकंड ईयर के छात्र अधीश मीना ने डिवाइस तैयार की है।

yashbharat

फिलहाल यह अंग्रेजी के अक्षर व शब्द को ब्रेल लिपि में बता रही है। जल्द ही इस पर वाक्यों को भी पढ़ा जा सकेगा। इस डिवाइस का शनिवार को मप्र दृष्टिहीन कल्याण संघ के सचिव डॉ. जीडी सिंघल व हेलन केलर हाई स्कूल फॉर ब्लाइंड के कम्प्यूटर शिक्षक दशरथ पटेल ने टेस्ट कर अनुभव किया।

प्लेट पर उभरेंगे ब्रेल में लिखे अक्षर

छात्र ने ऑडिनो सॉफ्टवेयर व माइक्रो कंट्रोल डिवाइस के माध्यम से एक प्रोग्रामिंग तैयार की है। इसे सर्वो मोटर डिस्क से जोड़ा गया है। मोटर पर ब्रेल लिपि की एक की-बोर्ड प्लेट लगाकर उसे कम्प्यूटर से जोड़ा गया है। ऐसे में स्क्रीन पर आने वाले शब्दों को सॉफ्टवेयर रीड कर ब्रेल लिपि प्लेट तक मैसेज भेजेगा। इसके बाद प्लेट के शब्द स्वत ही अंगुलियों के नीचे जाएंगे और उसे छूकर दृष्टिबाधित पहचान सकेगा कि स्क्रीन पर क्या लिखा हुआ है। जिस गति से शब्द अंगुलियों के नीचे आएंगे, उसकी गति को सॉफ्टवेयर की कोडिंग से नियंत्रित किया जाएगा।

yashbharat

ब्लाइंड इंस्टिट्यूट में खाना देने गए तो आया आइडिया

मालवा मिल क्षेत्र की तंग बस्ती शिवाजी नगर में रहने वाले अधीश के पिता जगदीश मीना की किराना दुकान है। अधीश ने इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद थ्योरी पढ़ने के अलावा प्रैक्टिकल इनोवेशन का निर्णय लिया। वे एक एनजीओ के माध्यम से प्रकाश नगर स्थित हेलन केलर ब्लाइंड स्कूल में बच्चों को भोजन देने जाते थे। वहीं से उन्हें आइडिया आया कि क्यों न इनके लिए एक ऐसी डिवाइस तैयार की जाए जिससे वे पीडीएफ व वर्ड फाइल पढ़ सकें।

महंगी व वजनदार किताबों से मिलेगी मुक्ति

अभी दृष्टिबातिों के लिए ऑनलाइन ई-बुक्स व ऑडियो बुक्स उपलब्ध है। इन्हें डाउनलोड कर वे सॉफ्टवेयर के माध्यम से सुनकर पढ़ाई करते हैं। इसके अलावा कई ब्रेल बुक्स भी तैयार की जा रही हैं, लेकिन 100 पेज की ब्रेल बुक की कीमत ही 200 से 300 रुपए होती है। सामान्य किताबों के मुकाबले इनके पन्ने मोटे होते हैं। छात्रों के लिए बैग में एक साथ किताबें रखना संभव नहीं है। ऐसे में इस डिवाइस के माध्यम से छात्र कम्प्यूटर व मोबाइल में दर्ज डाटा सहज रूप से ब्रेल में पढ़ पाएंगे।

तैयार कर रहे एप

इस डिवाइस को तैयार करने के साथ कॉलेज में एक एप तैयार किया जा रहा है। इसमें किसी भी पीडीएफ, वर्ड या टेक्स्ट फाइल को डालकर पढ़ा जा सकेगा। ऐसे में मोबाइल के डाटा को सिर्फ ब्लूटूथ व डिवाइस के माध्यम पढ़ा जा सकेगा। अभी हम इस पर काम कर रहे हैं –अधीश मीना, इंजीनियर स्टूडेंट

पेटेंट कराने भेजेंगे

इस डिवाइस से दृष्टिबातिों को काफी मदद मिलेगी। अभी मार्केट में इस तरह की डिवाइस नहीं है। पिछले दो महीने से छात्र इसे तैयार कर रहा है। इसमें और भी अपडेशन कर रहे हैं। इसे पेटेंट कराने के लिए संबंधित एजेंसी को भेजा जाएगा – डॉ. एचके वर्मा, एचओडी इलेक्ट्रिकल विभाग, एसजीएसआईटीएस

दृष्टिहीनों की पढ़ने की राह होगी आसान

मैंने इस डिवाइस का अनुभव किया। इस डिवाइस के माध्यम से दृष्टिबाति पीडीएफ, वर्ड व टेक्स डाटा पढ़ सकेंगे। यह एक नया इनोवेशन है जिससे दृष्टिहीनों की पढ़ने की राह आसान हो जाएगी – डॉ. जीडी सिंघल, सचिव, मप्र दृष्टिहीन कल्याण संघ

Leave a Reply

Back to top button