महाकौशल की खबरें

कटनी जबलपुर के बीच रेल विधुतीकरण के लिए मार्च तक का टारगेट

कटनी। जबलपुर से कटनी के बीच तकरीबन 80 किमी के रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण का काम तेज हो गया है। इसे मार्च 2018 तक खत्म करने का टारगेट दिया गया है, लेकिन मौजूदा हालत में यह कहना मुश्किल है कि यह काम तय समय पर होगा। इस ट्रैक का विद्युतीकरण का काम पूरा होने के बाद जबलपुर से दिल्ली जाने वाली ट्रेनों को भी विद्युत इंजन के साथ चलाया जाएगा।

जबलपुर से पिपरिया के बीच रेल विद्युत इंजन चलाने की परमिशन कमिश्नर रेल सेफ्टी से जबलपुर मंडल को दे दी है। अब 177 किमी लंबे विद्युत रेल ट्रैक पर 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से विद्युत इंजन दौड़ सकेगा। दरअसल 17 जनवरी को को सीआरएस एके जैन ने इस रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण कार्य का निरीक्षण किया था।

18 जनवरी को पिपरिया से जबलपुर के बीच 120 किमी की रफ्तार से विद्युत इंजन दौड़ाकर भी देखा, जिसे इतनी दूर तय करने में 1 घंटे 50 मिनट का समय लगा। अब जबलपुर मंडल को इस ट्रैक पर विद्युत इंजन के साथ पैसेंजर ट्रेन दौड़ानी है, जिसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

अब क्या होगा

  • सीआरएस द्वारा बताई गई ट्रैक की सभी खामियों को दूर किया जाएगा

  • इनका सीईई निरीक्षण कर रेलवे ट्रैक को ओके कर देंगे

  • जबलपुर से 8 ट्रेनों को विद्युत इंजन के साथ रवाना किया जाएगा

  • कटनी के विद्युत इंजन शेड से इंजन जबलपुर बुलाए जाएंगे।

  • जबलपुर से जाने और आने वाली ट्रेनों को पहले चलाया जाएगा।

क्या कहते हैं डीआरएम

सीआरएस ने जबलपुर से पिपरिया के बीच 80 किमी की रफ्तार से विद्युत इंजन के साथ पैसेंजर ट्रेन चलाने की परमिशन दे दी है। कुछ काम शेष हैं, उन्हें पूरा कर लिया जाएगा। यह काम सीईई की देखरेख में होगा। -मनोज सिंह, डीआरएम

Leave a Reply

Back to top button